कैसे करे पुलिस भर्ती की तैयारी और क्या है इसके पुरे नियम

0

कैसे करे पुलिस भर्ती की तैयारी और क्या है इसके पुरे नियम, इसके बारे हम जानकारी उन उम्मीदवारों के लिए लेकर आये है जो पुलिस की तैयारी कर रहे है और उनको पुलिस के नियमो की पूरी तरह नॉलेज नहीं है तो अब आप टेंसन फ्री हो जाओ क्योकि आज की कैसे करे पुलिस भर्ती की तैयारी और क्या है इसके पुरे नियम, यह जानकारी आपके लिए बहुत काम आने वाली है,

नमस्कार दोस्तों आज फिर से एक बार आप सभी का स्वागत है wifistudypdf.com पर आज हम आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है जिसकी आपको अभी तलाश थी आज की इस जानकारी में हम आपको (POLICE) में भर्ती होने के साथ साथ ही उनके नियम भी बताएंगे जो आपके लिए बेहद जरूरी है।

कैसे करे पुलिस भर्ती की तैयारी और क्या है इसके पुरे नियम, इस जानकारी को ध्यान से पढ़ लो जिससे आपको आगे किसी तरह की परेशानी ना आये और आप आराम से इस परीक्षा को पास कर सको दोस्तों देखा जाए तो आज कल सभी उम्मीदवारों का सपना होता है की वह किसी अच्छी पोस्ट की तैयारी करे जिससे उनकी समाज में इज्जत हो और उनके माता पिता को उनपर गर्व हो,

बस इसीलिए कई उम्मीदवार सरकारी नौकरी पाने के लिए दिन रात एक कर देते है की हमे सरकारी नौकरी ही चाहिए और उनकी ये ही ज़िद एक दिन हकिगत में बदल जाती है और वो देश के लिए कुछ बन जाते है।  हम आपसे यही आशा यही आशा करते है की हमारे द्वारा दी गयी आपको पसंद आये और आप अपनी तैयारी और भी अच्छी तरह कर सको।

कैसे करे पुलिस भर्ती की तैयारी और क्या है इसके पुरे नियम,

आज की यह कैसे करे पुलिस भर्ती की तैयारी और क्या है इसके पुरे नियम, जानकारी हम इसलिए लाए है क्योकि जो स्टूडेंट नए है कॉम्पिटिशन एग्जाम के लिए और उनको पुलिस से सबंधित किसी तरह की नॉलेज नहीं है तो आज की इस जानकारी को पढ़ कर वो पुलिस से सबंधित पूरी नॉलेज प्राप्त कर सकते है और वो भी बड़ी आसानी से दोस्तों आज की इस कैसे करे पुलिस भर्ती की तैयारी और क्या है इसके पुरे नियम, की जानकारी को बड़े ध्यान पूर्वक आपके लिए लेकर आये है इसमें हर एक जानकारी पूरी तरह सही बताई गयी है अगर आप इस जानकारी को पढ़ लोंगे तो आपको आने वाले एग्जाम में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी। शुरू करते है आज की जानकारी के बारे महत्वपूर्ण टॉपिक्स।

कैसे करे पुलिस भर्ती की तैयारी 

कोई भी उम्मीदवार अगर 12 वी पास है तो वो पुलिस के लिए फॉर्म भर सकता है, फॉर्म भरने के बाद क्या क्या जरूरी होता है उसके बारे में भी जान लेते है ।

सिमा आयु

हर राज्यों के हिसाब से पुलिस में सिमा निर्धारित की जाती है, लेकिन 18 से 27 आयु के उम्मीदवार ही फॉर्म भर सकते है, और अगर हम आरक्षण की बात करे तो उसमे 3 से 7 साल तक की छूट मिल जाती है।

फिर फॉर्म भरने के बाद लिखित परीक्षा कराई जाती है जिसके लिए आपको पहले से ही पुलिस की पढ़ाई का ज्ञान होना बहुत जरूरी है, और अगर हम बात करे लिखित परीक्षा की तो ये भी अलग – अलग राज्यों के हिसाब से कराई जाती है, अब आपको इसका कारण भी बता देते है इसका कारण ये है की कई राज्य लिखित परीक्षा के बाद फिजिकल भी करा लेते है। और कई राज्यों में ऐसा भी है की इंटर हाई स्कूल की मार्कसीट देख कर मेरिट लिस्ट निकाल देते है, और जो भी उम्मीदवार इस लिस्ट में होता है उसका फिर फिजिकल टेस्ट लिया जाता है।

अगर आप हाई स्कूल में अच्छे अंक से पास हुए हो तो आपकी आपको लिस्ट के अनुसार लिया जाता है, और इससे आपके डायरेकट फिजिकल में पहुंचने के ज्यादा चांच रहते है, अगर आपने इंटर हाई स्कूल पर ध्यान नहीं दिया है तो टेंसन लेने की कोई बात नहीं है, आप उस राज्य से भी फ्रॉम भर सकते है जहा पर सिर्फ लिखत परीक्षा होती है ।

 पुलिस भर्ती की तैयारी और क्या है इसके पुरे नियम,

बस आपको इस परीक्षा में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है क्योकि इसमें वही प्रश्न पूछे जाते है जो 12 वी 10 कक्षा में पूछे गए थे, या फिर उससे भी सरल प्रश्न पूछे जा सकते है बस आपको थोड़ी बहुत ही मेहनत करने की जरूरत पड़ती है, इस परीक्षा के लिए आपको थोड़ा बहुत समझदार होना जरूरी है क्योकि इसमें थोड़े बहुत देश विदेशो की नॉलेज होनी चाहिए अगर आपको देश की नॉलेज है तो आप लिखित परीक्षा आसानी से पास कर सकते हो।

अब बात करते है फिजिकल टेस्ट की फिजिकल टेस्ट जिसमे आपकी आँखों से लेकर आपकी छाती तक आपका पूरा ध्यान रहना चाहिए क्योकि जब वह फिजिकल लिया जाता है तो आपकी छाती छोड़ी होनी चाहिए अगर आपकी छाती छोड़ी नहीं है तो आपको रोज दौड़ लगानी चाहिए और आपको डेली अप – उप  मारनी चाहिए जिससे आपकी दौड़ की समता तो बढ़ेगी ही उसके साथ – साथ आपकी छाती भी छोड़ी हो जायेगी। आपने कई बार देखा होंगे की पुलिस या आर्मी के लिए जब भी फिजिकल लिया जाता है उसमे दौड़ और छोड़ी छाती देखि जाती है जिसको पुरे रूप से ठीक होना बेहद जरूर होता है।

और सबसे ज्यादा आपको दौड़ पर ध्यान देना चाहिए क्योकि पुलिस में इतना ज्यादा दौड़ाया जाता है की हर कोई इसको पास नहीं कर पाता है और वह इस टेस्ट में फेल हो जाते है और उसके बाद उनका सपना टूट ज्यादा है इस टेस्ट को पास करने के लिए आपको रोज अपने फ़ोन टाइमर लगा कर दौड़ना चाहिए और देखना चाहिए की आपने कितने मिनट दौड़ की है इससे आपकी दौड़ का लेवल भडेगा और आपकी साँस भूलने से कम होंगी जिससे आप और भी ज्यादा दौड़ सकते हो।

अब बात करते है पुलिस अधिकारी की जिम्मेदारियां 

अगर कोई भी उम्मीदवार पुलिस में नौकरी लग जाता है तो उसको पुलिस प्रशासन द्वारा शपथ दिलाई जाती है की वो पूरी कर्तव्य के साथ इस नौकरी को करेगा और, ड्यूटी के समय वो हर एक रूल्स पूरा करेगा जो पुलिस में होता है।
अगर कोई भी व्यक्ति दारु के नशे में ड्राइविंग करता पुलिस को दीखता है तो उसको डिटॉक्सिफेक्शन में भेजा जाए, और उसके साथ ही अगर कोई भी घरेलू हस्तक्षेप, या फिर कम उम्र में शराब का आदि होना या फिर किसी ऐसे दुकानदार को पकड़ना जो गलत हो या एक यातायात दुर्घटना को सभालना, या फिर चोरी की जाँच करना आदि, अगर आपको समज में नहीं आया है तो हम आपको निचे चाट के माध्यम से समजा देंगे।

  • किसी भी घटना में की गयी सहायता या कॉल का जवाब जनता को देना
  • और अगर किसी भी केश की जाँच की जाए तो उसका सबूत ईकटा करना और किसी मुजरिम का बयान लेना और कानून का पालन करना
  • जनता के द्वारा दी की जानकारी का पालन करना
  • अगर कही किसी तरह का अपराध होता है तो उसकी रिपोर्ट करना और उसकी जांच करना

 10 वी कक्षा पास करने बाद पुलिस ऑफ़िसर कैसे बने 

10 वी कक्षा के बाद अगर कोई भी उम्मीदवार पुलिस में भांग लेना चाहता है तो उसका आकर फुर्तीला होना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, इसके साथ ही अगर किसी भी उम्मीदवार ने आरबीएससी, या सीबीएससी या फिर किसी भी स्टेट से मान्यता प्राप्त की है और वो अपना करियर पुलिस में बनाना चाहते है तो 10+2 के बाद वाणिज्य, या फिर विज्ञान किसी भी सब्जेक्ट का विकल्प चुन सकते है। इसका उन उम्मीदवारों पर कोई फर्क नहीं पड़ता है जो अपना करियर पुलिस बनने में लगाना चाहते है, स्कूल में या फिर किसी भी खेल प्रोग्राम में भांग लेने से पुलिस की तैयारी को आसान बनाने में मद्द्त करता है, ये सब करने बाद उम्मीदवार को 12 वी कक्षा पास करनी होती है, फिर उसके बाद अभ्यार्थी पुलिस में भांग लेने योग्य हो जाता है। 

12 वी कक्षा पास करने बाद पुलिस में अपना चयन कैसे करे

किसी भी उम्मीदवार ने अगर 12 कक्षा पास की है तो वो पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में भांग ले सकता है, आपको बता दे की कांस्टेबल की पोस्ट एक पुलिस के सम्मान ही होती है। बस उनके वेट और अधिकार सम्मान होते है, पुलिस कांस्टेबल के बनने के लिए उनको उन परीक्षाओ को पास करना होता है जो कांस्टेबल के लिए कराई जाती है। पुलिस कांस्टेबल की परिसखा कई राज्यों में अलग अलग जगह कारी जाती है,

  • 12 वी कक्षा पास होना आवश्यक है
  • और उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • उम्मीदवार ने प्रमाणित बोर्ड से माध्यमिक शिक्षा प्राप्त की हो
  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 से 22 वर्ष हो
  • उम्मीदवार की ऊंचाई 167 सेमी हो
  • और उम्मीदवार का सीना 81 सेंटी मिटेर होना चाहिए

कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कैसे  

अगर कोई भी उम्मीदवार पुलिस कांस्टेबल में जाना चाहता है तो उसको डेली करंट अफैर से अपडेट रहना चाहिए क्योकि उसमे डेली की खबरे अपडेट होती है और प्रश्न भी आते है अगर कोई उम्मीदवार उससे अपडेट रहता है तो उसको बहुत ज्यादा नॉलेज हो जाती है, और इसके साथ साथ ही उम्मीदवार को जीके से सबंधित भी अधिक ध्यान देना चाहिए। क्योकि ज्यादा तर प्रश्न उत्तर जीके से ही पूछे जाते है जो आपको डेली के करंट अफैर में मिल जायेगे देखा जाए तो जीके एक बेसिक सब्जेक्ट है जो कई कई परीक्षाओ में उसके अनुसार ही प्रश्न पूछे जाते है, अगर आप जीके के ऊपर ज्यादा ध्यान देंगे तो आपको बहुत ही ज्यादा मद्द्त मिलेगी।

अगर कोई भी उम्मीदवार पुलिस में अपना करियर बनना चाहता है तो उसको अपनी पढ़ाई में रूचि लेनी पड़ेगी तब ही वो पुलिस के साथ साथ ही किसी और पोस्ट में भी अपना करियर बना सकता है और अपनी पोस्ट हासिल कर सकता है,

ग्रेजुएशन करने के बाद पुलिस में अपना करियर कैसे बनाते है 

अगर आपने किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कम्प्लीट की है तो आप डिपार्टमेंट टेस्ट पास करके अगर फिर आपका प्रमोशन हो जाता है तो उसके माध्यम से पुलिस के उच्च पद पर आवेदन कर सकते हो आपकी जानकारी के लिए बता दू की (IAS) सब पोस्टो में से एक है अगर आप (IAS अधिकारी की पोस्ट पर आवेदन करना चाहते हो तो आपको (UPSC सिविल सेवा परीक्षा में भांग लेना होगा और याद रहे आपकी फिटनेस अच्छी होनी चाहिए और आपकी छाती छोड़ी होनी चाइए अगर ये सब आपका ठीक है तो आपको कोई नहीं रोक सकता है पुलिस की नौकरी प्राप्त करने लिए।

दोस्तों अब हम इस जानकारी को यही समाप्त करने जा रहे है अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ इसको साझा करना न भूले और उनको भी बताये की पुलिस में भर्ती होने के लिए क्या करना चाहिए और क्या जरूरी है, आप भी उनकी मद्द्त करेंगे तो उनको भी अच्छा लगेगा और आपकी याद करने की समता भी भडेगी।

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है हमारी WEBSITE WIFISTUDYPDF.COM आपके लिए रोज किसी ना किसी सब्जेक्ट की पीडीऍफ़ और सरकारी एग्जाम से सबंधित महत्वपूर्ण जानकारिया लेकर आती रहती है, वो इसलिए की आपको किसी भी तरह के एग्जाम में परेशानी ना आये और आप अपनी एग्जाम की और भी अच्छे से तैयारी कर सको,

दोस्तों हमारी पूरी टीम आपके उज्वल भविष्य के लिए दिन रात कार्य करती है, अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी आती है तो आप बिना झिझके कमेंट करके अपना सुझाव दे सकते है, क्युकी आपके सुझाव से ही हम आगे और स्टिक जानकारी और पीडीऍफ़ लेकर आ सकते है

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!