Important Indian Polity Notes Hindi And English PDF| भारतीय राजव्यवस्था के सम्पूर्ण नोट्स

Important Indian Polity Notes Hindi And English PDF| भारतीय राजव्यवस्था के सम्पूर्ण नोट्स

0

Indian Polity Notes

हेलो दोस्तों

जैसा की आप सभी को पता ही होगा की सभी परीक्षाए कुछ ही महीनो में शुरू होने वाली है और उन सभी परीक्षाओ को ध्यान में रखते हुए आज हम आप सभी के लिए Important Indian Polity Notes Hindi And English PDF| भारतीय राजव्यवस्था के सम्पूर्ण नोट्स, बहुत ही महत्वपूर्ण Indian Polity Notes Hindi And English PDF का भंडार लेकर आए है।

https://wifistudypdf.com/ के द्वारा आज आप सभी एक बेहतरीन जानकारी और पीडीऍफ़ से अवगत होने जा रहे है आज की इस Indian Polity Notes Hindi And English PDF को डाउनलोड करने के लिए इस लेख के अंत तक जुड़े रहे जैसा की आप सभी जानते ही है की यह वेबसाइट आप सभी के लिए रोज कई प्रकार की पीडीऍफ़ और कई प्रकार के लेटेस्ट अपडेट आप सभी तक पहुँचाती है।

Important Indian Polity Notes Hindi And English PDF| 

https://wifistudypdf.com/  हर एक उम्मीदवार के लिए ऑनलाइन मंच है जहा पर सभी तरह का स्टडी मेटेरियल प्रोवाइड कराया जाता है जैसे की, History, General Science, General Knowledge, Maths, Political, Geography, Hindi Grammar, English Grammar, Current Affairs, Reasoning, One Liner Question Answer, Quiz, और इसी के साथ साथ ही सरकारी एग्जाम जैसे IAS, IPS, POLICE, SSC, CGL, BANK, Railway, UPSC, RPSC, Army Defence, And Other Exams, जैसे सभी तरह के अपडेट भी दिए जाते है।

यहाँ तक बने रहने के लिए आप सभी का बहुत – बहुत धन्यवाद आज की इस Indian Polity Notes Hindi And English PDF के अंदर आप सभी को भारतीय राजव्यवस्था के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है, और सबसे अच्छी बात यह की आज जो पोस्ट हम आप सभी तक लेकर आए है जिसको आप सभी हिंदी और इंग्लिश में बड़ी आसानी से डाउनलोड करके लाभ उठा सकते है।

अर्थ – वह नियम अथवा व्यवस्था जिसके अनुसार प्रजा के शासन का विधान किया जाता है । हमारे भारत में संघीय व्यवस्था है । भारत राज्यों का संघ है । इसमें संविधान सर्वोंपरि है और समाधान के अनुपालन के लिए सर्वोच्च न्यायालय संविधान के लिए बना है। 

राजनीतिक व्यवस्था के लक्षण 

राजनीतिक व्यवस्था के लक्षण – राजनीतिक  व्यवस्था के कुछ अपने लक्षण होते है । यदि हम ध्यान से देखे तो प्रत्येक समाज की संरचना , आर्थिक , राजनीतिक , व् सहभागिता चार संरचनात्मक स्तरों से मिलकर बनी है राजनीतिक संरचना ऐसी ही एक समाज की संरचना है जो अनोखी विशेषताएं लिए हुए है इसके लक्षण निम्नलिखित है – 

1 न्यायसंगत शारीरिक उत्पीडन – सभी समाजो में राजनीतिक व्यवस्था शारीरिक शक्ति के न्यायसंगत प्रयोग से जुडी हुई है। राजनीतिक व्यवस्था की सभी परिभाषाये राजनीतिक व्यवस्था में न्यायपूर्ण प्रतिबंधों , दंड देने की शक्ति लागू करने की शक्ति और बाध्य करने की शक्ति को शामिल करती है । राजनीतिक व्यवस्था में केवल विधायिका , कार्यपालिका और न्यायपालिका ही शामिल नहीं होती बल्कि इसमें सभी प्रकार की गैर राजनीतिक संरचनाये – हित समूह , राजनीतिक दल, दंगे फसाद , प्रदर्शन संचार माध्यम आदि शामिल होते है।

2 अंगो की पारस्परिक निर्भरता – राजनीतिक व्यवस्था के अंगो में समान रूप से एकता पायी जाती है । जिस प्रकार शरीर  का एक भी अंग विकृत हो जाने पर सम्पूर्ण शरीर तंत्र प्रभावित होता है , उसी प्रकार राजनीतिक व्यवस्था का प्रत्येक अंग एक दूसरे के साथ गुंथा होता है । जैसे – सर्कार के तीनो अंगो कार्यपालिका , विधायिका , व् न्यायपालिका का आपस में गहरा सम्बन्ध होता है।

3 सीमा का विचार – प्रत्येक राजनीतिक व्यवस्था की अपनी सीमा होती है जिसके आधार पर उसे एकाधिकारवादी , लोकतंत्रीय , सैनिकवादी साम्यवादी आदि नामो से पुकारा जाता है । प्रत्येक राजनीतिक व्यवस्था नागरिको , प्रजाजनों , मतदाताओं आदि की कार्यात्मक भूमिका से संचालित होती है । सीमा के आधार पर ही एक राजनीतिक व्यवस्था दूसरी से भिन्न बनती है । चुनावो के समय राजनीतिक व्यवस्था की सीमाएं भी लोगो की भूमिकाओं में वृद्धि के कारण विस्तृत हो जाती है । तथा चुनावो की समाप्ति पर सर्कार के गठन के बाद लोगो की राजनीतिक भूमिकाओं के कम होने के कारण राजनीतिक व्यवस्था की सीमाएं भी सिकुड़ जाती है।

राजनीतिक व्यवस्था की विशेषताएं

राजनीतिक व्यवस्थाओ की विशेषताएं – राजनीतिक व्यवस्था अपने क्षेत्र में भौगोलिक , सांस्कृतिक , आध्यात्मिक , सामाजिक , ऐतिहासिक एवं इसी प्रकार की अन्य प्रष्ठ्भूमियो में अपना रूप ग्रहण करती है । राजनीतिक व्यवस्था की विशेषताएं निम्नलिखित है –

1 राजनीतिक स्त्रोतों का असफल नियंत्रण – राजनीतिक व्यवस्था में राजनीतिक स्त्रोतों का आसमान वितरण होता है राजनीतिक स्त्रोतों के अंतर्गत धन , सूचना, भोजन , शक्ति की धमकी , मित्रता , सामाजिक स्तर, विधि निर्माण का अधिकार , मताधिकार आदि बाटे सम्मिलित है इन राजनीतिक स्त्रोतों का नियंत्रण विभिन्न समाजो में एक समान नहीं होता है।

2 राजनीतिक प्रभाव की खोज – प्रत्येक राजनीतिक समाज में कुछ व्यक्ति बड़े महत्वाकांक्षी होते है । वे सत्ता के दीवाने होते है उसका कारण यह है की राजनीतिक सत्ता प्राप्त करके वे अपनी इच्छा और आकांक्षाओं की पूर्ति कर सकते है । राजनीतिक सत्ता अपने लक्ष्यों और मूल्यों को प्राप्त करने का एक प्रभावशाली साधन माना जाता है।

3 राजनीतिक प्रभाव का असमतल वितरण – राजनीतिक व्यवस्था में वयस्क सदस्यों को राजनीतिक शक्ति दी जाती है । परन्तु यह शक्ति भी सब वयस्कों में समान रूप से वितरित नहीं होती । कुछ व्यक्ति अधिक राजनीतिक स्त्रोत रखते है और कुछ कम । व्यक्ति की योग्यता और कुशलता में अधिक राजनीतिक प्रभाव प्राप्त करने में सहायक होती है । इस प्रकार यह राजनीतिक स्त्रोतों का आसमान वितरण प्रत्येक देश और काल में पाया जाता है।

4 संघर्ष पूर्ण उद्देश्यों का समाधान – प्रत्येक राजनीतिक व्यवस्था में उसके सदस्यों में संघर्षपूर्ण उद्देश्य पाए जाते है । सर्कार प्रायः इस पर विचार करती है की जो लीग साथ – साथ रहते है वे भी प्रायः प्रत्येक बात में एक मत नहीं रखते । यदि वे साथ – साथ चलना चाहते है तो उनमे एकमतता होना आवश्यक है।

5 विचारधारा का विकास – प्रत्येक राजनीतिक व्यवस्था के सत्ताधारक अपने कार्यो के प्रति जनता में विश्वास बढ़ाने के लिए अपने विचारधारा रुपी मंत्र का प्रसार करते है । विचारधारा ही प्रत्येक राजनीतिक व्यवस्था को अलग पहचान देती है इसी के आधार पर दलों का निर्माण होता है और जनता का समर्थन भी प्राप्त किया जाता है।

6 अन्य राजनीतिक व्यवस्थाओ का प्रभाव – आज का युग विज्ञानं व् तकनीकी का युग है । आज समस्त विश्व एक वैश्विक गांव बन गया । एक स्थान की घटना दूसरे स्थान पर भी अपना प्रभाव डालती है । कोई भी देश एक – दूसरे से अपरिचित नहीं रह सकता।

Download PDF

 

हमारे आज के इस लेख को हम यही समाप्त करते है । आप सभी का हमारे साथ इस लेख के अंत तक जुड़े रहने के लिए बहुत – बहुत धन्यवाद । अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी समस्या हो तो आप हमे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है । हम आपकी हर समस्या को पूरी तरह हल करने की कोशिश करेंगे ।

ऐसी ही और भी महत्वपूर्ण जानकारियाँ और सभी सरकारी एग्जाम से सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट और सभी सब्जेक्ट वाइज पीडीऍफ़ डाउनलोड करने या पढ़ने के लिए इस साइट को विजिट करते रहे । इस साइट पर आप सभी को डेली नए – नए अपडेट दिए जायेंगे।

Click Here for More latest Information And PDF

Thanks

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x