आईएएस बनने के लिए कैसे की जाती है तैयारी

0

हेलो दोस्तों आज फिर से आपका स्वागत है, wifistudypdf.com पर आज हम आप सभी के लिए आईएएस बनने के लिए कैसे की जाती है तैयारी इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेकर आये है, आज इस आईएएस बनने के लिए कैसे की जाती है तैयारी jaankari में आपको आईएएस बनने के लिए क्या जरूरी है और क्या करना पड़ता है, इसके बारे में वो सब बताने वाले है जिसकी आपको जरूरत है,

जैसा की आप सभी को पता है हम किसी भी एग्जाम से सबंधित जानकारी सबसे पहले आप तक लेकर आते है, जिससे आपको आने वाले उन एग्जाम में किसी तरह की भी परेशानी ना आए और आप अपने एग्जाम के लिए पहले से ही तैयार हो जाओ, इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आप सभी के लिए यह आईएएस बनने के लिए कैसे की जाती है तैयारी  जानकारी लेकर आये है,

हम ये जानकारी उन उम्मीदवारों के लिए लेकर आये है, जो आईएएस ऑफिसर में अपना करियर बनाना चाहते है, और उनको आईएएस के बारे में नॉलेज कम है, बस इसी इसलिए आज हम आप सभी के लिए आईएएस के बारे में पूरी नॉलेज इस ब्लॉग के अंदर लेकर आये है।

आप आज की इस आईएएस बनने के लिए कैसे की जाती है तैयारी जानकारी को पूरा पढ़ने और समझने के लिए ब्लॉग के अंत तक हमसे जुड़े रहिए और पूरी जानकारी प्राप्त करिए। शुरू करते है आज इस जानकारी के बारे में।

आईएएस सिविल परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक परीक्षा है, किसी भी उम्मीदवार को इस परीक्षा के द्वारा डियन पुलिस सर्विस, इंडियन फॉरेन सर्विसेज, इंडियन ऑडिट एंड अकॉउंट सर्विस, एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज, और भी मुख्य पदों के लिए भर्ती किया जाता है, आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की आईएएस पद को देश के सभी पदों में से एक पद माना जाता है, अगर कोई भी उम्मीदवार आईएएस बनना चाहता है तो उसको (3) चरण पर करना जरूरी होता है। जिसमे पहला होता है, इंटरव्यू इसके दौरान उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है अगर वह इस चरण में पास हो जाता है तो उसको दूसरे चरण प्रारंभिक परीक्षा को पास करना होता है और फिर इसके बाद तीसरा चरण मुख्य परीक्षा को पास करना होता है। अगर आपने सबसे कठिन मुख्य परीक्षा पास क्र ली तो ये आपके लिए बहुत अच्छी बट होगी, क्योकि इसमें सबसे कठिन मुख्य परीक्षा ही होती है। और इसमें कई उम्मीदवार तो मात खा जाते है, और वह इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते है, जिससे उनका सपना अधूरा ही रह जाता है, इसीलिए आज हम आप सभी के लिए यह जानकारी लेकर आये अगर आप यह जानकारी पढ़ रहे हो तो आप सभी को आईएएस परीक्षा में बहुत मद्द्त मिलेगी।

कैसे करे आईएएस की तैयारी 

आईएएस परीक्षा देश की सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओ में से एक है, क्योकि इसमें नौकरी के साथ साथ ही देश की जिम्मेदारी भी आईएएस ऑफिसर के ऊपर ही आजाती है, और आईएएस की नौकरी के लिए सबसे कठिन परीक्षा देने के बाद ही उसको चुना जाता है, अगर कोई भू उम्मीदवार उन (3) चरणों को पूरा कर लेता है तो उसको नियुक्ति किया जाता है।

आईएएस की  मुख्य परीक्षा के बारे जाने

अगर कोई भी उम्मीदवार इन चरणों को पार कर लेता है तो वो परीक्षा में सफल हो जाता है, दोस्तों ज्यादा तर आपको मुख्य परीक्षा पर ध्यान देना होता है क्योकि मुख्य परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जिसमे कई बार उम्मीदवार फेल हो जाते है जिससे उनको आईएएस का पद नहीं मिल पाता है, और उनका सपना टूट जाता है। इस लिए आपको उन बातो का जरूर ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको एग्जाम में किसी तरह की कोई भी परेशानी ना आये जैसे की अगर मुख्य परीक्षा में किसी भी प्रश्न के बारे में पूछा जाता है तो आपका सिर्फ उसका ही उत्तर देना है अगर आपने किसी और का उत्तर दे दिया तो आपका वह प्रश्न गलत हो जाएगा, और सबसे बड़ी बात उम्मीदवार को ये जरूर याद रहना चाहिए की वह क्या लिख रहा है, अगर आप चाहते हो की आपको परीक्षा में किसी तरह की भी परेशानी ना आये तो आप रोज मॉक टेस देख सकते हो और उनके द्वारा प्रश्न हल करके अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हो।

किन बातो का ध्यान रखे मुख्य परीक्षा के अंदर 

आईएएस परीक्षा में जब आप निबंध लिकते हो तो उस समय आपको ध्यान रखना चाहिए की जो भी आपने लिखा है वो एक दम सूद भाषा में हो, और आपकी भाषा पर पकड़ बहुत अच्छी होनी चाहिए। क्योकि जब आईएएस के पेपर चेक होते है तो वह हर एक छोटी छोटी सी गलतिया भी निकल देते है, जिससे आप इस परीक्षा में फेल भी हो सकते हो। इसलिए आपको पेपर जल्द से खत्म करके एक बार उसको अच्छे से पढ़ ले और अपनी गलती को ठीक कर ले,

पूरी जानकारी जवाब के अंदर होनी चाहिए। अगर कोई भी उम्मीदवार आईएएस परीक्षा के अंदर किसी भी तरह का जवाब लिखते है तो उस जवाब के अंदर उसके बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी है, और ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है जैसे की अगर आपने एक ही जवाब को अधिक बार लिख दिया ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है, क्युकी इससे गलत छवि पड़ती है, और सबसे बड़ी बात आपको उसी प्रश्न का उत्तर देना होता है जिसके बारे में पूछा गया और उस उत्तर की जितनी हो सके उतनी जानकारी आपको लिखनी चाहिए।

मदद ले सकते है कोचिंग 

अगर आप (IAS) की कोचिंग करना चाहते हो तो कर सकते हो, लेकिन आप सिर्फ कोचिंग के भरोसे ही नहीं रह सकते है, क्युकी आपको (IAS) परीक्षा पास करने के लिए बहुत ज्यादा ज्ञान होना जरूरी है, कोचिंग में सिर्फ आपको गाइड कर सकते है, जैसे की कोचिंग वाले आपको बता देंगे की किस विषय को कैसे पढ़ना है, या फिर आपको वो एक सरल तरिके से समजा सकते है बस या फिर आपको अब्यास करा सकते है,लेकिन आप उन पर निर्भर नहीं रह सकते हो क्युकी आपको कोचंग के बाद भी (IAS) परीक्षा पास करने के लिए भी पढ़ाई करनी होगी और हर एक प्रश्न को ठीक से याद करना होगा अगर आप पढ़ाई में अच्छे हो तो आप घर ही इसकी तैयारी कर सकते हो,

नाता बनाएं खबरों से 

अगर आप (IAS) परीक्षा पास करना चाहते या फिर आप कही इंटरव्यू दे रहे हो आप चाहते हो की आपको कही भी बोलने में या लिखने में परेशानी ना आये तो आपको डेली की खबरों से अपडेट रहना होगा और उनको पढ़ना होगा क्युकी पेपर पढ़ने से आपकी नॉलेज अच्छी होगी और आपको पता रहेगा की समाज में क्या हो रहा है और कैसे हो रहा है, दोस्तों आपको बता दे की कई बार परीक्षा में ऐसा होता है की हमे प्रश्नो के उत्तर तो पता होता है पर समय की वजह से वह प्रश्न नहीं हो पता है वो इसलिए होता है की आपने सिर्फ बुक पढ़ी है लेकणि आपने लिखने की स्पीड नहीं भड़ाइ है क्युकी (IAS) के एग्जाम आपको समय से पहले पेपर पूरा करना होता है वो इसलिए अगर आप समय से पहले पेपर पूरा कर लेते हो तो आप उस पेपर को बड़े आराम से देख सकते हो की मेने कहा गलती है अगर आपको गलती लगती है तो आप उसको उस समय में ठीक कर सकते हो, इसके लिए आपको आपकी लिखने की स्पीड को और फ़ास्ट करना होगा।

मेरे प्यारे उम्मीदवारों आज की इस जानकारी को हम यही समाप्त करना चाहते अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और उनको भी इस जानकारी के बारे में बताए। और आप भी अपना सुझाव इस जानकारी से सबंधित हमे कमेंट बॉक्स में दे सकते है।

दोस्तों अगर आप हमे कमेंट करके अपना सुझाव दोगो तो हम आपके लिए और स्टीक जानकारी और सभी एग्जाम से सबंधित मत्वपूर्ण लेकर आ सकते है, बस हमे आपके सुझाव की जरूरत है, दोस्तों आप सभी को बता दे की हमारी पूरी टीम आपके लिए कार्य करती है, बस अपने एग्जाम की अच्छे तैयारी करते रहो और हमारी टीम आपका साथ देती रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!